Business

Technology

च्‍विंग गम चबाने से होता है गजब का फायदा

Chewing Gums
च्‍विंग गम केवल एक माउथ फ्रेशनर नहीं है बल्कि इसको चबाने से कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होते हैं। यह केवल खाना खाने के बाद या फिर जब बोर हो रहे हों, तभी खाने की चीज़ नहीं है। रिसर्च के मुताबिक, च्‍विंग गम खाने से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर कई तरह के अच्‍छे असर पड़ते हैं। इसको खाने से मोटापा कम होता है और दांतों की समस्‍या भी हल होती है। चलिए जानते हैं च्‍विंग गम चबाने के और भी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ- 

क्‍या हैं लाभ - 

1. मोटापा कम - इसको चबाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। कम कैलोरी वाली च्‍विंग गम, फैट फ्री होती है जिसेस फैट बर्न होता है। इसको चबाने से आपके जबड़े की मासपेशियों पर असर पड़ता है। यही नहीं इससे भूख पर भी कंट्रोल रहती है और मीठा खाने की त्रीव इच्‍छा भी कम होती है। साथ ही च्‍विंग गम दिन भर में 11 कैलोरी प्रति घंटे कम करने की क्षमता रखती है। 

2. पाचन शक्ति में सुधार - च्‍विंग गम आंत गतिशीलता में सुधार करती है। जब आप च्‍विंग गम चबाते हैं तो उस दौरान मुंह से ज्‍यादा थूक आता है जो डायजेस्‍टिव एसिड को पेट से मुंह में आने से रोकता है। इसलिए भोजन आराम से पच जाता है और पाचन शक्ति में सुधार होता है। 

3. मौखिक स्वास्थ्य - जब की आप च्‍विंग गम खाते हैं तब मुंह में ज्‍यादा थूक आना प्रारम्‍भ हो जाता है। थूक, मुंह की बीमारियों जैसे, दांत की सड़न, कैविटी आदि को होने से बचाती है। हां अगर आप सोंच रहे हैं कि आप जो मन करे वह च्‍विंग गम खा सकते हैं तो ऐसा नहीं है। आपके दांत न सड़े इसलिए आपको शुगर फ्री च्‍विंग गम ही खानी चाहिये। कृत्रिम मिठास वाली च्‍विंग गम मोटापे को बढावा देने के अलावा दांत को भी खराब करती है। 

4. सफेद दांत - च्‍विंग गम खाने से आपके दांत सफेद होगें और जबड़े मजबूत होगें। डबल चिन, यानी की अगर आपके गले के पास मोटापा दिखाई देना शुरू हो गया है तो च्‍विंग गम चबाने से अच्‍छी एक्‍सर्साइज तो और कोई हो ही नहीं सकती है। इसको चबाने से दांत पर लगे पीले दाग भी साफ हो जाते हैं और चमकने लगते हैं। अगर सांस में बदबू आती है तो च्‍विंग गम चबाने से ठीक हो जाएगी।

source:boldsky.com
च्‍विंग गम चबाने से होता है गजब का फायदा च्‍विंग गम चबाने से होता है गजब का फायदा Reviewed by NARESH THAKUR on Wednesday, March 28, 2012 Rating: 5

1 comment:

  1. बहुत ही उपयोगी जानकारी।

    ReplyDelete

blogger.com