Business

Technology

खाने के बीच पानी पीना चाहिए या नहीं

माना जाता है कि पानी हमारे शरीर को तरोताजा रखता है। स्वस्थ रहना है तो ईश्वर की इस देन का भरपूर आनंद उठायें। पानी पीने से पाचन तंत्र प्राकृतिक रूप से ठीक रहता है। सुबह उठने पर एक गिलास पानी पीने से पेट साफ रहता है, साथ ही इससे आपको कब्ज की परेशानी नहीं होती। साथ ही त्वचा भी चमकने लगती है। ये तो सभी जानते हैं कि पानी सबसे उत्तम पेय है लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि भोजन करते समय बीच-बीच में पानी पीते रहना चाहिए जबकि कुछ लोग कहते हैं कि नहीं पीना चाहिए। 

लेकिन अगर आयुर्वेद की माने तो खाने के साथ पानी पीने से बचना चाहिए। खाना लंबे समय तक पेट में रहेगा तो शरीर को पोषण ज्यादा मिलेगा। अगर पानी ज्यादा लेंगे तो खाना फौरन नीचे चला जाएगा। खाने  के समय पानी पीने से यह पेट की सतह पर ही सोख लिया जाता है। यह क्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि पेट में पाचन के लिए जरूरी द्रव्य गाढ़े न हो जाएं कि वे खाने का पाचन कर पाए।

लेकिन खूब सारे पानी पीने के कारण यह द्रव्य पेट में मौजूद भोजन से भी अधिक गाढ़ा हो चुका होता है, ऐसे में भोजन पचाने के लिए पेट में गैस्ट्रिक जूस बनना शुरु हो जाता है। परिणामस्वरूप भोजन नहीं पचता और सीने में जलन होती है।अगर पीना ही है तो थोड़ा पिएं और गुनगुना या नॉर्मल पानी पिएं। बहुत ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। पानी में अजवाइन या जीरा डालकर उबाल लें। यह खाना पचाने में मदद करता है। खाने से आधा घंटा पहले या एक घंटा बाद गिलास भर पानी पीना अच्छा है।


source:bhaskar.com
खाने के बीच पानी पीना चाहिए या नहीं खाने के बीच पानी पीना चाहिए या नहीं Reviewed by NARESH THAKUR on Wednesday, March 28, 2012 Rating: 5

6 comments:

  1. बढ़िया जानकारी ।

    आभार ।

    ReplyDelete
  2. सार्थक और ज्ञानप्रद पोस्ट आभार

    ReplyDelete
  3. UPYOGI GYANVARDHAK JANKARI
    AABHAR SAHIT

    ReplyDelete
  4. बहुत ही बेहतरीन जानकारी दी आपने....

    ReplyDelete
  5. वहां पर source लिखा है

    ReplyDelete

blogger.com