Business

Technology

आवाज से चलाएं मोबाइल


अब फोन उंगलियों पर नहीं बल्कि आपकी आवाज पर नाचेगा। फोन आपकी ख्वाहिश पर म्यूजिक तो सुनाएगा ही साथ ही ड्राइविग के दौरान एसएमएस और ईमेल भी पढ़ेगा। वॉयस रिकग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी पर आधारित आईफोन 4एस की नई इंटेलिजेंट असिस्टेट सीरी यह सब कुछ कर सकती है। लेकिन आप भी अपने फोन या पीसी को अपनी आवाज पर नचा सकते हैं। जानिए कुछ ऐसी वॉयस रिकग्नाइजेशन एप्स के बारे में..
एपल के नए आईफोन 4एस की यूएसपी है सीरी एप्लीकेशन। वॉयस रिकग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी पर आधारित सीरी एप्लीकेशन वह सब कुछ कर सकती है जिन्हे करने के लिए आपको फोन अपनी उंगलियां इस्तेमाल करनी पड़ती है।
क्या है वॉयस रिकग्नाइजेशन
स्पीच रिकग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी को लगभग 10 साल पहले कंप्यूटिंग में विडोज 98 में लॉन्च किया गया था। वहीं वॉयस रिकग्नाइजेशन या स्पीच रिकग्नाइजेशन दोनों अलग-अलग टेक्नोलॉजी हैं। वॉयस रिकग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी में यूजर की आवाज पहचान कर काम करता है। वहीं स्पीच रिकग्नाइजेशन में यह शब्दों की उच्चारण की सही पहचान करके उसे कंप्यूटर की भाषा में ट्रासलेट करता है। अगर इस एप्लीकेशन का यूज देखें तो विकलांगों के लिए यह काफी मददगार साबित हो सकती है।
कैसे करता है काम
स्पीच और वॉयस रिकग्नाइजेशन दोनों ही सॉफ्टवेयर शब्दों को एनालॉग से डिजिटल सिग्नल में कनवर्ट करते हैं ताकि डिवाइस उन शब्दों को समझ सके। इस प्रक्रिया में यह सॉफ्टवेयर शब्दों को एनालॉग सिग्नल से ट्रासलेट करने के बाद डिजिटल फॉर्मेट में डिवाइस को भेजता है जो कि कमाड में बदल जाता है। डाटा ट्रासफर का काम इतनी स्पीड से होता है कि एक लाइन बोलने के बाद हम माइक्रोसेकेंड में जो पॉज लेते हैं उसी वक्त में यह सॉफ्टवेयर शब्दों को ट्रासलेट, कनवर्जन और कमाड में बदल देता है। लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक्यूरेसी के लिए उच्चारण की ट्रेनिग लेना जरूरी है।
क्या है सीरी
सीरी एक ऑटोमेटेड वॉयस असिस्टेड एप्लीकेशन है जिसे आईफोन के नए ओएस में इंटीग्रेट किया गया है। यह नेचुरल वॉयस को कमाड में बदल कर मैसेज टाइप, मीटिंग शिड्यूल और फोन कॉल्स तक कर सकती है। यहा तक कि अगर आप चीनी, थाई या मैक्सिकन या साउथ इंडियन रेस्टोरेंट के बारे में भी पूछेंगे तो सीरी सबसे नजदीकी रेस्टोरेंट के बारे में इंटरनेट पर सर्च करके बता देगी। वहीं अगर दोस्त को मैसेज या सोशल नेटवर्क पर अपडेट करना है तो सीरी वह भी कर देगी, साथ ही अगर डॉक्टर को कॉल करनी है तो शिड्यूल कॉल से यह भी सभव है। वहीं ईमेल करना है तो इसके लिए सीरी को बस डिक्टेट करने की जरूरत है।
स्मार्टफोन के लिए एप्स
Google Mobile Apps
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी, आईफोन और सिबियन।
गूगल सर्च क्रॉस प्लेटफॉर्म ओएस को सपोर्ट करती है। अगर आप दिल्ली में किसी कबाब रेस्टोरेंट की तलाश में हैं यह एप्लीकेशन दिल्ली के सारे कबाब रेस्टोरेंट की लिस्ट आपके सामने पेश कर देगी। वहीं यह एप कॉन्टैक्ट्स, ईमेल और आपकी लोकेशन सर्च करके बता देगी। साथ ही आवाज पर मैसेज भी भेज देगी।
वेब : google.com/mobile/1oice-actions
Bing
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉयड, आईओएस।
वॉयस ऑपरेटेड सर्च इंजन में गूगल ही अकेला नहीं है, माइक्रोसॉफ्ट का सर्च इंजन बिग भी स्पीच रिकग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। इसका इंटरफेस भी काफी अच्छा है। यह एप्स यूजर की एक आवाज पर फटाफट सर्च करके रिजल्ट दे देती है।
Vlingo
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी, आईओएस, सिबियन, विडोज फोन।
वीलिगो भी जबरदस्त एप्लीकेशन है। यह आपके शब्दों को एक्शन में बदल देती है। इससे आप अपनी आवाज पर सोशल स्टेटस तो अपडेट कर सकते हैं साथ ही एसएमएस भी भेज सकते हैं।
वेब : 222.1lingo.com
ChaCha Ans2ers
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉयड, आईफोन।
गूगल और बिग सर्च इंजन की तरह चाचा भी स्पीच रिकग्नाइजेशन एप्लीकेशन है। यह एक चलता-फिरता विकीपीडिया है, जो सर्च इंजन पर मौजूद इनफ़ॉरमेशन को स्कैन करके आसर देता है। स्टूडेंट्स के लिए चाचा काफी यूजफुल साबित हो सकता है।
वेब : 222.chacha.com
dri1esafe.l4
प्लेटफॉर्म : ब्लैकबेरी, आईफोन, एंड्रॉयड, विडोज मोबाइल।
ड्राइविग के दौरान फोन पर बात करना कानूनी अपराध है। लेकिन अगर ड्राइविग के दौरान कोई एसएमएस आए तो क्या करें। ड्राइवसेफ.ली आपको एसएमएस पढ़ कर सुना सकता है। यहा तक कि आपकी आवाज पर यह एसएमएस टाइप करके दोस्तों को भेज भी सकता है।
वेब : 222.dri1esafe.l4
Soanlight
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉयड।
यह एप्लीकेशन भी ड्राइवसेफ.ली की तर्ज पर काम करती है। ड्राइविग के दौरान यह आपको एमएसएम पढ़कर सुनाने के साथ ही टाइप भी कर सकता है।
वेब : sonalight.com
Speaktoit Assistant
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉयड, आईफोन।
एप्लीकेशन एक्टीवेट करते ही एक वर्चुअल अवतार स्क्रीन पर आ जाएगा। यूजर अपनी नेचुरल वॉयस में टॉस्क के लिए बोल सकते हैं। एप्लीकेशन तुरंत आदेश का पालन करेगी। साथ ही यह जरूरी इवेंट्स के बारे में भी इनफॉर्म करेगी।
वेब : 222.speaktoit.com
Jeannie
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉयड।
यह एप बिल्कुल जिनी की तरह काम करती है। पर्सनल असिस्टेंट की तरह एसएमएस, ईमेल भेजने के अलावा वॉयस डायलिग, अलार्म और रिमाइंडर भी सेट कर सकती है। वहीं आपकी ख्वाहिश पर सगीत भी सुना सकती है और ट्रासलेशन भी कर सकती है।
वेब : market.android.com
पीसी के लिए
Windo2s Speech Recognition Free
अगर आप विडोज 7 या विस्टा यूजर हैं तो उसमें यह सॉफ्टवेयर उनमें इनबिल्ट है। यह सॉफ्टवेयर आपकी नेचुरल वॉयस को डिजिटल वॉयस में कनवर्ट करके उन्हें कमाड में तब्दील करता है। यह डॉक्यूमेंट्स सेव करने के अलावा उन्हें खोल, बद और कॉपी भी कर सकता है। साथ ही अगर किसी शब्द का उच्चारण ठीक नहीं है तो यह उसे सही भी करता है। वहीं यह ईमेल भी टाइप कर सकता है और सबधित यूजर को भेज भी सकता है। इसका अलावा यह वेब सर्फिंग भी कर सकता है और आपके आदेश पर पसदीदा यूआरएल भी खोल सकता है।
[हरेन्द्र चौधरी]
आवाज से चलाएं मोबाइल आवाज से चलाएं मोबाइल Reviewed by NARESH THAKUR on Thursday, February 16, 2012 Rating: 5

No comments:

blogger.com