Business

Technology

आ गया विंडोज 10, मुफ्त में कीजिए अपग्रेड, एंटी-वायरस की जरूरत नहीं

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 हाजिर है, नए लुक, नये फंक्शन और नई सुविधाओं के साथ। विंडोज 7 एवं 8 को यूजर्स द्वारा कम पसंद किए जाने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 को काफी आकर्षक और सुविधाजनक बनाया है। विंडोज 7 के डिजाइन की छवि को बरकरार रखते हुए इसमें सिक्योरिटी के साथ कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं।

कंपनी ने विंडोज 10 भारत समेत 190 देशों के लिए लॉन्च किया। विंडोज 7 व 8 का उपयोग करने वाले यूजर्स मुफ्त में 10 पर अपने विंडोज को अपग्रेड कर सकेंगे। इसमें नया इंटरनेट ब्राउजर ‘एज’ और एक्सबॉक्स के अलावा अन्य कई नये फीचर्स हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि वह तीन साल में एक करोड़ डिवाइस पर विंडोज 10 चलते देखना चाहते हैं। माइक्रोसॉफ्ट का आकलन है कि अभी लगभग 1.5 अरब लोग किसी न किसी रूप में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष भास्कर प्रमाणिक ने कहा, ‘बुधवार से 190 देशों में विंडोज 10 मुफ्त अपग्रेड या नये कंप्यूटर या टैबलेट के साथ उपलब्ध होगा। यह ज्यादा व्यक्तिगत व उत्पादक है। यह वर्जन ज्यादा सुरक्षित भी है। भारत में 1,500 से ज्यादा रिटेल स्टोर उपभोक्ताओं को विंडोज 10 प्राप्त करने में मदद करेंगे। 
विंडोज 8 में सबसे बड़ी कमी थी कि इसमें स्टार्ट बटन पहले जैसे रूप में नहीं थी। लेकिन विंडोज 10 में कंपनी ने स्टार्ट बटन को नये फीचर्स और डिजाइन के साथ पेश किया है।

एंटी-वायरस की जरूरत नहीं- विंडोज 10 उपयोग करने वालों को एंटी-वायरस इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पहले से ही इसमें सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।

- विंडोज 10 नए वेब ब्राउजर ‘एज’ के साथ आ रहा है जो काफी तेज है

-
 गूगल नाउ और एपल के सिरी जैसा ऑनलाइन असिस्टेंट एप्लिकेशन कोर्टाना विंडोज 10 के डेस्कटॉप वर्जन में है

-
 कोर्टाना के जरिए बोल कर फोन लगाया जा सकता है, मैसेज भी भेजा सकता है

- इस्तेमाल में यह छह साल पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 7 जैसा ही है

- एंड्रॉयड का प्ले स्टोर होगा इसके विंडोज स्टोर में, जिसके जरिए एप, गेम्स, मूवी डाउनलोड किए जा सकते हैं

- क्लाउड सर्विस वन ड्राइव पर ले सकते हैं अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बैकअप
source: amar ujala
आ गया विंडोज 10, मुफ्त में कीजिए अपग्रेड, एंटी-वायरस की जरूरत नहीं आ गया विंडोज 10, मुफ्त में कीजिए अपग्रेड, एंटी-वायरस की जरूरत नहीं Reviewed by NARESH THAKUR on Thursday, July 30, 2015 Rating: 5

No comments:

blogger.com