Business

Technology

इन 6 आदतों से घर में नहीं टिकतीं लक्ष्मी


धर्मशास्त्रों में बताई बातें असल में ज़िंदगी के अलग-अलग पहलुओं पर बताया गया ऐसा ज्ञान या निचोड़ है, जिससे तन, मन, विचार, आचरण से जुड़ी कोई भी बात अछूती नहीं है। ये ज़िंदगी को साधने के वे तरीके उजागर करती है जो हर सुख व शांति पाने के लिए अहम हैं। 
 
इसी कड़ी में जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए ही धन की भी अहमियत बताई गई है। धन की कमी यानी दरिद्रता का किसी भी व्यक्ति के मन, शरीर और सोच पर बुरा असर होता है। यही वजह है कि हर व्यक्ति व्यावहारिक तौर पर ही नहीं धार्मिक उपायों से भी धन की देवी लक्ष्मी की प्रसन्नता चाहता है। 
 
लक्ष्मी कृपा के लिए ही धर्म शास्त्रों में भी जो बातें जरूरी बताई गई है उनका संबंध जीवनशैली से जुड़ी कई छोटी-छोटी बातों से भी है, जिनके पीछे छुपे संदेशों को मूल भाव इंसान की दिनचर्या को साधना ही है, ताकि स्वस्थ्य, सबल और वक्त का पांबद बन सुख रूपी हर धन को बटोर सके। 
 
यहां बताई जा रही हैं, ऐसी बुरी आदतें जिसके बारे में शास्त्र कहते हैं, ये आदतें भगवान विष्णु में होने पर भी देवी लक्ष्मी उनको भी छोड़ देती है। अगली तस्वीर पर पहुंच ये 6 आदतें जानकर सुधार करें व धनी बनें - 
लिखा गया है कि - 
 
कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं ब्रह्वाशिनं निष्ठुरवाक्यभाषिणम्।
सूर्योदये ह्यस्तमयेपि शायिनं विमुञ्चति श्रीरपि चक्रपाणिम्।। 
 
इसमें सरल शब्दों में संकेत है इन छ: बुरी आदतों को छोडऩे का, जिनसे लक्ष्मी रूठ जाती है- 
 
- मैले कपड़े पहनना।  
- दांत साफ न रखना।  
- ज्यादा भोजन करना। 
- कटु या कठोर वचन बोलना।
- सूर्यादय और सूर्यास्त के समय भी सोते रहना।  
 
स्वाभाविक रूप से इन बातों से साफ है कि ऐसी आदतों से इंसान न केवल शारीरिक तौर पर स्वस्थ नहीं रह पाएगा, न मानसिक रूप से ऊर्जावान, जो धनवान बनने के लिए अहम पुरुषार्थ या मेहनत के लिए बहुत ही जरूरी है। 

source:bhaskar.com
इन 6 आदतों से घर में नहीं टिकतीं लक्ष्मी  इन 6 आदतों से घर में नहीं टिकतीं लक्ष्मी Reviewed by NARESH THAKUR on Sunday, February 03, 2013 Rating: 5

2 comments:

  1. प्रभावशाली ,
    जारी रहें।

    शुभकामना !!!

    आर्यावर्त
    आर्यावर्त में समाचार और आलेख प्रकाशन के लिए सीधे संपादक को editor.aaryaavart@gmail.com पर मेल करें।

    ReplyDelete

blogger.com