Business

Technology

कम्युनिकेशन स्‍कि‍ल्‍स पर दें ध्‍यान

अक्सर यह देखा जाता है कि युवा साथी इंटरव्यू के लिए काफी तैयारी के साथ जाते हैं पर इंटरव्यू बोर्ड के सामने वे अपनी बात को सही तरीके से नहीं रख पाते। इसके कई कारण हैं कि या तो आत्मविश्वास की कमी है या फिर आपने अपने कम्युनिकेशन स्कि‍ल्स को डेवलप नहीं किया है। इंटरव्यू के दौरान आपका कम्युनिकेशन कैसा हो इस बार हम आपको बता रहे हैं-

इंटरव्यू के लिए पॉजीटिव नोट के साथ जाएँ। अपनी तरफ से पहले यह जानकारी लें कि इंटरव्यू लेने वाले बोर्ड के सदस्यों की उम्र कितनी है। उसी के अनुसार हेंड शेक करें और उसके पूर्व सभी से आत्मविश्वास के साथ आई कांटेक्ट करें। इसका असर यह होगा कि इंटरव्यू के प्रश्न आरंभ होने के पूर्व ही आपकी एक अच्छी छवि बोर्ड पर पड़ेगी।

जब प्रश्न पूछे जाएँ तब उनके उत्तर बहुत ज्यादा लंबे न दें। अगर आपके घर-परिवार के बारे में पूछा जाए तब लंबी-चौड़ी कहानी बिलकुल न सुनाएँ। यह भी याद रखें कि इंटरव्यू बोर्ड को आपकी कहानी सुनने में कतई रुचि नहीं रहती। बहुत ज्यादा बोलना भी कभी-कभी नुकसानदेह हो सकता है।

यह भी देखने में आया है कि कुछ स्टुडेंट इतने आत्मविश्वास से लबरेज होते हैं कि वे इंटरव्यू के दौरान प्रश्नों के उत्तर अच्छी तरह से देते हैं और मोबाइल की रिंगटोन बजने पर फोन कॉल अटेंड भी कर लेते हैं। आप कितने भी होशियार हों पर इंटरव्यू के दौरान मोबाइल का बजना आपके लिए नकारात्मक परिणाम ही देगा।

प्रश्नों के उत्तर हड़बड़ी में न दें बल्कि प्रश्न को सही तरह से सुनें व अपने विचारों को केंद्रित कर फिर प्रश्न का उत्तर दें।
कम्युनिकेशन स्‍कि‍ल्‍स पर दें ध्‍यान कम्युनिकेशन स्‍कि‍ल्‍स पर दें ध्‍यान Reviewed by NARESH THAKUR on Tuesday, November 12, 2013 Rating: 5

No comments:

blogger.com