Business

Technology

करवा चौथ की थाली


करवा चौथ हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है जो शादी शुदा महिलाएं मनाती हैं। यह भारत के हिमाचल , पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान का पर्व है। ग्रामीण स्त्रियों से लेकर आधुनिक महिलाओं तक सभी नारियाँ करवाचौथ का व्रत बडी़ श्रद्धा एवं उत्साह के साथ रखती हैं। शास्त्रों के अनुसार यह व्रत कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की चन्द्रोदय व्यापिनी चतुर्थी के दिन करना चाहिए। पति की दीर्घायु एवं अखण्ड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए इस दिन भालचन्द्र गणेश जी की अर्चना की जाती है।
करवा चौथ में सुंदर थाली का बडा़ महत्‍व होता है। हर हाथ में एक सुंदर सी सजी थाली और उसमें रखा पूजा का समान बहुत ही महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है। इसी अवसर को देखते हुए आज हम आपको करवा चौथ की थाली को सजाना सिखाएंगे जिससे आप अपने पति का दिल जीत सकें।
ऐसे सजाएं करवा चौथ की थाली
1. एक स्‍टील या ब्रास की थाली लीजिये। यदि आप उसे कलर कर सकती हैं तो थाली को पेस्‍टल कलर या फिर लाल रंग के पेपर को चिपका दें। इसे आध्यात्मिक रूप देने के लिये इसमें स्‍वास्‍तिक बना दें।
2. अब थाली को किनारे की ओर रंग-बिरंगे नेट के कपडे़ से सजाएं। कपडे़ पर कुछ स्‍टोन और चमकते हुए सितारे भी लगा सकती हैं और फिर उसे थाली के किनारे चिपका सकती हैं।
3. थाली में कुमकुम और चावल को अलग-अलग छोटी कटोरी में रखें। थाली में दीया, अगरबत्‍ती, मिठाई और पानी भी रखें।
4. करवा, जो कि मिट्टी का मटका होता है, उसमें औरते पानी भर के चांद की पूजा करती हैं, तो ऐसे में आप उस पर पेन्‍ट से सुंदर डिजाइन बना सकती हैं। लाल रंग का पिषेश रूप से इस्‍तमाल करें तो अच्‍छा रहेगा।
5. चांद को देखने के लिये छलनी का प्रयोग होता है, यदि आपको इसे पहले इस्‍तमाल करना है तो इसे थाली के ऊपर ही रखें।
6. थाली को कवर करने के लिये आपको एक कपडे़ के टुकडे़ की आवश्‍यकता होगी। कपडे़ के लिये आप लाल रंग की चुनरी प्रिटं या फिर कॉटन का कपडा़ इस्‍तमाल कर सकती हैं।

source:http://hindi.boldsky.com


करवा चौथ की थाली करवा चौथ की थाली Reviewed by NARESH THAKUR on Wednesday, October 31, 2012 Rating: 5

3 comments:

  1. सुन्दरम मनोहरं .

    ReplyDelete

  2. सुन्दरम मनोहरं .पूरी ललित कला है यह तो .

    ReplyDelete
  3. बहुत बढ़िया जानकारी |
    मेरे ब्लॉग में भी आएं, जुड़ें और अपनी राय दें |
    मेरा काव्य-पिटारा

    ReplyDelete

blogger.com