Business

Technology

सफेद होते बालों का कारण

बुढापा जीवन का एह हिस्‍सा है जिससे हर किसी को एक ना एक बार गुजरना ही है। सफेद बाल बुढापा होने का पहला संकेत होता है। हम केवल 40 या 50 साल की उम्र में ही बाल सफेद देखना चाहते हैं लेकिन आज कल देखा जाए तो कम उम्र वाले युवा जिनकी उम्र मात्र केवल 20 साल की होती है वह भी इसके घेरे में बड़ी ही तेजी से आ रहे हैं। यह समस्‍या असमय बाल सफेद होने की होती है जो की कई कारणों की वजह से हो सकता है। लेकिन अगर आपके बाल सफेद हो चुके हैं तो आखिर उसके पीछे क्‍या कारण हो सकता है और अब आप उनकी देखभाल कैसे कर सकते हैं, आइये जानते हैं।

क्‍या है कारण -
1. तनाव को कहें बाय- हमारी लाइफस्‍टाइल बड़ी ही तनावपूर्ण हो चुकी है जिसमें काम और लाइफ को ले कर हमेशा मन तनाव से घिरा रहता है। आपको यह समझना होगा कि स्‍ट्रेस लेने से बुढापे की प्रक्रिया जल्‍दी शुरु हो जाती है इसलिये टेंशन ना लें और योग करें।
2. रूसी से पाएं छुटकारा- बालों में रूसी होना भी सफेद बाल का कारण बन सकता है, यह बात रिसर्च में कही गई है। अपने बालों को किसी अच्‍छे एंटी डैंड्रफ शैंपू से धोएं या फिर बालों में नींबू और हीना का प्रयोग करें।
3. ना करें क्रैश डायटिंग- अगर आप कुपोषित हैं तो भी आपके बाल सफेद हो जाएंगे। आजकल युवा कर्वी फिगर पाने के चक्‍कर में खाना-पीना छोड़ देते हैं जिस वजह से उनके बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता और बाल समय से पहले ही सफेद होना शुरु हो जाते हैं।
4. कॉपर की कमी होना- अगर शरीर में कॉपर की कमी हो जाए तो भी बाल सफेद होना शुरु हो जाते हैं। बालों में रंग कॉपर की वजह से आता है क्‍योंकि यह मिलेनिन का उत्‍पादन करता है। आपको कॉपर सी फूड खासतौर पर झींगा से मिल सकता है। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो नींबू तथा मशरूम का सेवन करना शुरु कर दें।
5. कडी़ पत्‍ता- भारतीय मसालों में कई चीजे़ ऐसी भी हैं जो काले बाल पाने में मददगार होती हैं। आप चाहें तो कडी़ पत्‍ते को अपने भोजन में या फिर गरम तेल में भिगोने के बाद प्रयोग कर सकती हैं।

source:http://hindi.boldsky.com
सफेद होते बालों का कारण सफेद होते बालों का कारण Reviewed by NARESH THAKUR on Sunday, October 28, 2012 Rating: 5

1 comment:

blogger.com