Business

Technology

कंप्यूटर की प्राइवेसी को ऐसे बचाएं



थोड़े प्रयासों से आप अपने कंप्यूटर और इंटरनेट पर किए गए काम, वहां बनाइं विभिन्न फाइलों आदि का रिकॉर्ड डिलीट कर सकते हैं। इस तरह आपकी निजता सुरक्षित रहेगी। 
विंडोज और दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर की सुविधा के लिए दी गई डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट गलत हाथों में लगने से परेशानी में बदल सकती है। यही बात यूजर की गतिविधियों को रिकॉर्ड करने वाले लॉग्स पर लागू होती है। भले ही आप अपने काम में कितनी ही निजता क्यों न बरतते हों, जरूरी सावधानी बरते बिना उसका ब्यौरा हर उस व्यक्ति को उपलब्ध है, जो कुछ देर के लिए ही सही, आपके कंप्यूटर पर बैठता है। ऐसे में थोड़ी-सी कोशिश से आप कंप्यूटर और इंटरनेट पर किए अपने काम, वहां बनाई अपनी फाइलों आदि का रिकॉर्ड डिलीट कर सकते हैं। 


ताजा सॉफ्टवेयर्स की लिस्ट 
Start बटन दबाने पर बाएं तरफ उन सॉफ्टवेयर्स और एप्लीकेशंस की लिस्ट दिखाई देती है, जिनका आपने पिछली बार इस्तेमाल किया था। इसे हटाने के लिए Task Bar पर राइट क्लिक करें। अब Properties दबाकर Start Menu टैब दबाएं और फिर Customize बटन पर क्लिक करें। अब पहले Clear List और फिर Ok बटन दबाएं। सॉफ्टवेयरों की लिस्ट खाली हो जाएगी। 


लेटेस्ट डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट 
Programs>My Recent Documents से लेटेस्ट डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट हटाने के लिए Task Bar पर राइट क्लिक करें। अब Properties दबाकर Start Menu टैब दबाएं और फिर Classic Start Menu रेडियो बॉक्स को चुनते हुए Custmize बटन पर क्लिक करें। अब जो Dialog Box खुलेगा, उसमें Clear बटन दबाते ही काम हो जाएगा। 

इंटरनेट हिस्ट्री 
आपने इंटरनेट पर कौन-कौन सी वेबसाइट्स देखीं, उनका ब्योरा ब्राउजर की हिस्ट्री में सहेज कर रखा जाता है। डिटेल्स के अलावा कई इमेज, ऑडियो-वीडियो फाइलें, कुकीज, फॉर्मों में भरी जाने वाली जानकारियां आदि भी कंप्यूटर में मौजूद होती है। अगर आप Internet Explorer का इस्तेमाल करते हैं, तो View>Explorer Bar>History में जाकर देखें। इंटरनेट पर पिछले महीनों में आप जहां-जहां गए, उसका सारा हिसाब-किताब संभाल कर रखा हुआ दिखाई देगा। Fire Fox ब्राउजर में यही चीज History टैब पर क्लिक करके Show All History ऑप्शन के जरिए देखी जा सकती है। इन सूचनाओं और इंटरनेट सर्फिंग के दौरान कंप्यूटर में बनाई जाने वाली टेम्परेरी फाइलों और जमा की गई चीजों को हटाना भी आसान है। 

Internet Explorer में पुराने रिकॉर्ड को साफ करने के लिए Tools>Internet Options> Browsing History-Delete तक पहुंच जाएं। Delete बटन दबाने पर खुलने वाले डायलॉग में ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए कई ऑप्शन सुझाए जाएंगे। उनमें से अपनी जरूरत के ऑप्शंस को चुनें और बाकी काम कंप्यूटर को करने दें। अगर आप स्थायी रूप से यही व्यवस्था करना चाहते हैं, तो निम्न दो उपाय आजमाएं। 

ञ्च Tools>Internet Options> Advanced पर जाकर Security ऑप्शन पर जाएं और अब Empty Temporary Internet Files Folder When Browser is Closed ऑप्शन को टिक करें और ok दबाकर बाहर आ जाएं। 

ञ्च Tools> Internet Options > General में जाकर Browsing History पर क्लिक करें और Settings से होते हुए History ऑप्शन पर जीरो लिखें। इसका मतलब यह हुआ कि आप वेब एक्सेस से जुड़ा एक दिन का भी लेखा-जोखा रखना नहीं चाहते हैं। 







source:bhaskar.com
कंप्यूटर की प्राइवेसी को ऐसे बचाएं कंप्यूटर की प्राइवेसी को ऐसे बचाएं Reviewed by NARESH THAKUR on Wednesday, June 13, 2012 Rating: 5

No comments:

blogger.com