Business

Technology

नोकिया के मोबाइल में 41 मेगापिक्सल का कैमरा

बार्सिलोना मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में मोबाइल मार्केट किंग नोकिया ने एक बड़ा धमाका 'किया है। नोकिया ने इस मोबाइल कांग्रेस में अपना नया फोन 'नोकिया 808 प्योर व्यू' लाने की घोषणा की है। 


'नोकिया 808 प्योर व्यू' मोबाइल की खासियत जानेंगे, तो आप भी मचल जाएंगे। यह मोबाइल 41 मेगापिक्सल के कैमरा से लैस है। सिंबियन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले इस मोबाइल को कंपनी का आखिरी सिंबियन फोन भी माना जा रहा है। 


'नोकिया 808 प्योर व्यू' में क्रिस्टल क्लियर पिक्चर क्वालिटी के लिए कंपनी ने ओवर सैंपलिंग टेक्नीक का इस्तेमाल किया है। कैमरे की ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट 7 पिक्सल को एक सुपर पिक्सल में तब्दील कर पिक्चर क्वालिटी को गजब का बना देती है। 


करीब 5 इंच डिस्प्ले वाले और 3जी खूबियों के साथ ही नोकिया 808 में 1 गीगाहर्ट्ज ड्यूल कोर प्रोसेसर और 512 एमबी रैम भी मिलेगी। कैमरे की ओवर सैंपलिंग टेक्नीक बिना तस्वीर की क्वालिटी खराब किए उसे 4 जूम कर सकती है। 


हालांकि इतनी जबर्दस्त खूबियों वाला यह फोन दिखने में कुछ खास नहीं है। फोन थोड़ा मोटा और भारी है और हाथ पर ठीक से भी नहीं बैठता। इस फोन की दूसरी सबसे बड़ी कमी इसका सिंबियन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलना है। सिंबियन काफी पुराना हो चुका है, हालांकि नोकिया ने 2016 तक इसके साथ बने रहने का भरोसा दिलाया है। 


मोबाइल कांग्रेस में नोकिया ने इसके साथ ही एक विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला सस्ता फोन भी उतारा। नोकिया के मुताबिक लूमिया 610 मॉडल 250 डॉलर की कीमत का होगा। इसके अगले क्वार्टर तक बाजार में आने की उम्मीद है। रुपये में इसकी कीमत 12,295 रुपये बैठती है, लेकिन भारत में लॉन्च होने पर इसमें काफी बड़ा अंतर दिख सकता है।


source:navbharattimes.indiatimes.com
नोकिया के मोबाइल में 41 मेगापिक्सल का कैमरा नोकिया के मोबाइल में 41 मेगापिक्सल का कैमरा Reviewed by NARESH THAKUR on Friday, March 09, 2012 Rating: 5

No comments:

blogger.com