Business

Technology

पेट की गैस में बहुत ही कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाए

1. पिपरमिंट की चाय पिएं। ये पेट की गैस से तुरंत आराम दिलाने में कारगर है।
2. खाने पीने में अदरक का इस्तेमाल करें। अदरक में कई तरह के लाभकारी रसायनिक तत्व होने के कारण इससे आंतों की सफाई होती है और गैस की तकलीफ दूर होती है।

3.एक चुटकी जीरा भी आपकी गैस ठीक करने के लिए काफी है। हमारे घरों में खाने में जीरा का इस्तेमाल सैकड़ों साल पुरानी परंपरा है। यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। समस्या ज्यादा पुरानी है तो वैद्य की सलाह से एक चुटकी जीरा रोज सुबह खाली पेट तक तक लें जब तक समस्या ठी न हो जाए।
4.कद्दू की सब्जी खाने से भी पेट में गैस बनने की समस्या से छुटकारा मिलता है। गैस आमतौर से तब बनती है जब खाना सही से हजम नहीं हो पाता। लेकिन कद्दू एक ऐसी सब्जी है जो पेट में गैस बनने के चांस कम होते हैं।
5.कई बार लगातार एक जगह पर कई घंटे बैठे रहने से भी सामान्य इंसान के पेट में भी गैस बनने लगती है। इसलिए हमेशा एक्टिव रहना चाहिए। दिन में कम से कम आधे घंटे पैदल चलना चाहिए। अगर आप ऑफिस में रहते हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर में सीट से उठते रहें।
6.ज्यादातर पेट में गैस तब होती है जब आप खाने को ठीक से चबाकर नहीं खाते। खाना को सही से चबाकर न खाने से वह आसानी से हजम नहीं होता और पेट में गैस बनाता है। आपको कभी गैस की समस्या न हो इसके लिए आपको हमेशा खाना को अच्छी तरह से चबाकर खाएं।
7.रोज सुबह एक कप गर्म नीबू पानी पीने से भी गैस की समस्या का अंत होता है। कहने को तो नीबू बहुत ही साधारण चीज है लेकिन रोज सुबह खाली पेट एक कप गर्म नीबू पानी या नीबू की चाय पीने से पेट की समस्यी नहीं होगी।

पेट की गैस में बहुत ही कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाए पेट की गैस में बहुत ही कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाए Reviewed by NARESH THAKUR on Monday, February 22, 2016 Rating: 5

No comments:

blogger.com