Business

Technology

घर बैठे 5 दिन में मिलेगा VISA, आसान है इसे पाने की प्रक्रिया




क्या है ई-वीजा 

किसी भी देश की यात्रा करने के लिए वीजा की जरूरत होती है। आमतौर पर वीजा के लिए दूतावास में अप्लाई करना पड़ता था। कई दिनों की जांच के बाद वीजा मिलता था। लेकिन, नई सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के इरादे से ऑनलाइन वीजा एप्लीकेशन की सुविधा शुरू की है। इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन वीजा के लिए अप्लाई करना ही ई-वीजा कहलाता है।

ऑनलाइन ई-वीजा पाने की प्रक्रिया
भारत सरकार की वेबसाइट indianvisaonline.gov.in पर जाकर ई-वीजा हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक apply online(ऑनलाइन वीजा एप्लिकेशन) के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा। फॉर्म में किस देश से आ रहे हैं, भारत आने का कारण क्या है आदी डिटेल भरनी होंगी।
https://indianvisaonline.gov.in/visa/info1.jsp इसके बाद एक और एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा। जिसमें आपको अपनी डिटेल्स भरनी होंगी। इसमें अपनी डिटेल्स भरने के बाद अगला स्टेप आएगा। इसमें अपना एड्रेस, फैमिली, व्यवसाय की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद एक और फॉर्म आएगा, इसमें आपको जिस वीजा को आपने अप्लाई किया है उसकी डिटेल्स देनी होगी। मसलन बिजनेस वीजा पर आप किस कंपनी में विजिट करने आ रहे हैं। उसकी पूरी जानकारी, कितने दिन के लिए आ रहे हैं। इसके बाद आपको आखिरी में अपनी फोटो अटैच करनी होगी।
पासपोर्ट की स्कैन कॉपी करनी होगी अटैच
आवेदक को पासपोर्ट की स्कैन कॉपी आखिरी स्टेप पर अपलोड करनी होगी। इसके बाद ऑनलाइन ही वीजा शुल्क का भी भुगतान करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद 72 से 96 घंटे के भीतर आवेदक के पास ई-मेल के जरिए आपके वीजा की पूरी जानकारी भेजी जाएगी। इसके बाद आप अपना वीजा ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं। इस ऑनलाइन वीजा का क्लियरेंस भारत आने पर ही मिलेगा। यहां आने पर सैलानियों को अपने पासपोर्ट की जांच करानी होगी। साथ ही बायोमैट्रिक मशीन जांच होगी। सबकुछ मैच करने के बाद आपको आपका वीजा मिल जाएगा। फिलहाल यह वीजा 30 दिन के लिए वैध होगा।
इन देशों के नागरिकों को मिलेगा ई-वीजा
ब्राजील, फिनलैंड, जर्मनी, इंडोनेशिया, इजरायल, जापान, मॉरीशस, न्‍यूजीलैंड, नॉर्वे, ओमान, यूक्रेन, फिलिस्तीन, फिलिपींस, साउथ कोरिया, रूस, सिंगापुर, थाईलैंड और यूएई, ऑस्टेलिया, यूएस सहित कुल 43 देशों के नागरिकों को इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा। यूएस, ऑस्‍ट्रेलिया और फिजी की यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि इन देशों के लिए वीजा ऑन अराइवल (ई-वीजा) सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
इन देशों को पहले से मिल रही है सुविधा
वर्तमान में ई-वीजा की सुविधा दक्षिण कोरिया, जापान, फिनलैंड, सिंगापुर, न्‍यूजीलैंड, इंडोनेशिया, म्यांमार, वियतनाम और लाओस को दी जा रही है।इस कदम के बाद देश में विदेशी टूरिस्टों की संख्या में 12 लाख तक बढ़ने का अनुमान है।
source: bhaskar
घर बैठे 5 दिन में मिलेगा VISA, आसान है इसे पाने की प्रक्रिया घर बैठे 5 दिन में मिलेगा VISA, आसान है इसे पाने की प्रक्रिया Reviewed by NARESH THAKUR on Thursday, April 02, 2015 Rating: 5

No comments:

blogger.com