Business

Technology

फेसबुक के 6 दिलचस्प फीचर्स जो आप नहीं जानते हैं

1 फेसबुक पर भेजे ईमेल

आप जिस तरह अपने जीमेल या याहू मेल से किसी को ईमेल करते हैं उसी तरीके से आप अपने फेसबुस फ्रेंड को जीमेल से फेसबुक पर ईमेल कर सकते हैं। किसी को ईमेल भेजने के लिए ईमेल आईडी की जरूरत होती है। फेसबुक ने सभी यूजर्स को ईमेल एड्रेस के रूप में एक पहचान दे रखी है।
आप किसी भी फेसबुक यूजर्स को उसके यूजर नेम के साथ फेसबुक डॉट कॉल (username@facebook.com) लिखकर ईमेल कर सकते हैं। ये ईमेल आपके फेसबुक फ्रेंड के मैसेज बॉक्स में आपकी तस्वीर के साथ दिखाई देता है।

नोट: यूजर नेम कॉमन होने के कारण यूजर नेम के साथ कुछ अंक भी हो सकते हैं। फेसबुक फ्रेंड के अबउट सेक्शन जाकर आप फ्रेसबुक ईमेल आईडी देख सकते हैं।

2 इंट्रेस्ट लिस्ट बनाना Create an interest list

फेसबुक यूजर्स के लिए ये भी विकल्प मौजूद है कि वे अपने दिलचस्पी की चीजों की एक लिस्ट बना सकते हैं।
Create list पर क्लिक करते ही अपने समाने एक विंडो खुल कर आती है। जिसमें आपके द्वारा लाइक की गईं चीजें दिखाई देंगी।
आप लाइक की गईं चीजों जैसे पेज, मूवी, बुक वगैराह को एक नाम देकर ऑगनाइज कर सकते हैं। साथ ही ये तय कर सकते हैं कि आपके द्वारा लाइक की गईं किन-किन चीजों को कौन-कौन देख सकता है।

3 फोटो व्यू पुराने अंदाज में

फेसबुक ने अपनी साइट पर काफी सारे बदलाव कर दिए हैं। कुछ लोगों के ये बदलाव अच्छे लगते है तो कुछ लोग इसको न पसंद भी करते हैं।
लेकिन न पसंद करने पर नहीं उन बदले हुए फीचर का इस्तेमाल करना होता है। जैसे फेसबुक पर फोटो को देखना। जैसे ही आप फोटो पर क्लिक करते हैं एक ब्लैक बॉक्स के अंदर आपको फोटो दिखाई देती है।
अगर आप इसको पुराने अंदाज में देखना चाहते हैं तो बस कंप्यूटर के F5 बटन को दबाएं। और पुराने अंदाज में फोटो के देखें।

4 फेसबुक टैगिंग से निजात

कुछ फेसबुक यूजर्स को इस बात से काफी परेशानी हो जाती है कि उनको अनाप-शनाप तस्वीरों में टैग कर दिया जाता है।
टैग तस्वीर आपके सभी फेसबुक दोस्तों को दिखाई दे रही होती है।
लेकिन आप ऐसी टैगिंग से बच सकते हैं। इसके लिए आप टैगिंग रिव्यू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें अगर कोई व्यक्ति आपको टैग करना चाहता है तो पहले उस तस्वीर को देखेंगे फिर उसको टैगिंग की अनुमति देंगे।
इसके लिए आप फेसबुक के सेटिंग में जाकर बाएं ओर दिए गए ऑप्‍शन टाइमलाइन एंड टैगिंग पर ‌क्लिक करके टैगिंग रिव्यू विकल्प को ऑन कर सकते हैं।

5 फेसबुक ‌डाउनलोडिंग

सोशल नेटव‌र्किंग साइट फेसबुक पर आप जो भी पोस्ट, फोटो, मैसेज, इंफोमेशन शेयर करते हैं, वो हमेशा फेसबुक पर ही रहती है। अगर आप चाहें तो आप ये डाटा अपने कंप्यूटर में भी डाउनलोड कर सकते हैं।
फेसबुक से डाटा डाउनलोड करने के लिए फेसबुक सेटिंग में जाकर, जनरल अकाउंट सेटिंग पर क्लिक करें। यहां आपको पासवर्ड बदलने का ऑप्‍शन भी मिलता है और नीचे की ओर एक डाउनलोड कॉपी का ऑप्‍शन भी होता है।
डाउनलोड कॉपी पर क्लिक करके आप फेसबुक का सारा डाटा डाउनलोड कर सकते हैं।

6 फेसबुक नोटिफिकेशन

अगर आप स्मार्टफोन में फेसबुक का इस्तेमाल हैं तो कभी-कभी फेसबुक की लगातार आने वाली नोटिफिकेशन परेशान भी कर देती हैं।
आप फेसबुक नोटिफिकेशन को बंद भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके स्मार्टफोन के प्राइवेसी सेटिंग में जाकर, नो‌टिफिकेशन ऑप्‍शन पर क्लिक करें। यहां मोबाइल पुश को देखें और टिक को हटा दें।
of 6
source:amar ujala
फेसबुक के 6 दिलचस्प फीचर्स जो आप नहीं जानते हैं फेसबुक के 6 दिलचस्प फीचर्स जो आप नहीं जानते हैं Reviewed by NARESH THAKUR on Sunday, December 08, 2013 Rating: 5

No comments:

blogger.com