Business

Technology

मोटापा कम करने वाले फूड

आज मोटापे से पूरी दुनिया परेशान है। इसके चक्‍कर में हम अपनी पसंद की चीज़े नहीं खा पाते और हमें ना चाहते हुए भी डायटिंग करनी पड़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड बता रहे हैं जिसको खा कर आप जरुर पतले हो जाएंगे। तो चलिये जानते हैं क्‍या हैं वे।


1. अंडा- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज दो अंडे जरुर खाइये। अंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड पाया जाता है। यह शरीर का मैटाबॉलिज्‍़म बढाता है जिससे पतले होने में मदद मिलती है। अंडे को खाने से कोलेस्‍ट्रॉल भी बढता है, तो ऐसे में अंडे का सफेद भाग ही खाएं तो बेहतर होगा।
2. ओटमील- अपने दिन की अच्‍छी शुरुआत करने के लिये नाश्‍ते में ओटमील खाएं। इसमें हाई फाइबर होता है जिसको खा कर पेट अधिक समय तक भरा-भरा रहता है। इसको खाने से ब्‍लड शुगर नहीं बढता। इसमें दालचीनी पाउडर मिला कर खाएंगे तो वजन कंट्रोल में रहेगा।
3. लहसुन- इसमें पाया जाने वाला तत्‍व लीवर को साफ करता है और शरीर में जमी हुई चर्बी को जलाता है।
4. मूंगफली- मेवे में पाए जाने वाले तत्‍व हमारे शरीर के मैटाबॉलिक रेट को बढाते हैं और उसी समय पर शरीर को न्‍यूट्रिशन भी देते हैं। मूंगफली खाने से शरीर से तेजी से चर्बी गलती है इसलिये रोजाना एक मुठ्ठी मूंगफली अवश्‍य खाएं।
5. मिर्च- यह शरीर में व्याप्त अवांछित कैलोरी जलाने में मददगार साबित हो सकती है। मिर्च गरम होती है और इसको खाने से व्‍यक्‍ति का चेहरा लाल पड़ जाता है तब शरीर से पसीने के रुप में एक प्रकार का रसायन निकलता है जो खाने को गरमी में बदल कर शरीर से बाहर करता है। इस प्रकार की डाइट मोटे लोगों के बड़े काम की होती है जिसके असर से शरीर में खाना बिना रुके ही बर्न हो जाता है।
6. नींबू- बिना किसी ताम झाम के अगर वेट लॉस करना है तो सिट्रस फ्रूट से अच्‍छा और कुछ भी नहीं। सिट्रस फ्रूट
विटामिन सी से भरे हुए होते हैं, जो कि शरीर की कैलोरी को जलाते हैं।
7. दालचीनी- एक चुटकी दालचीनी आपके भूख को रोक सकती है। स्‍टडी के अनुसार यह बताया गया है कि जो लोग अपने भोजन में दालचीनी प्रयोग करते थे वह उन लोगो की तुलना में जो दालचीनी का प्रयोग नहीं करते थे, वजन कम किया।
source:http://hindi.boldsky.com
मोटापा कम करने वाले फूड मोटापा कम करने वाले फूड Reviewed by NARESH THAKUR on Wednesday, October 24, 2012 Rating: 5

No comments:

blogger.com