Business

Technology

ऑनलाइन शॉपिंग में रखें ध्यान

ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि जरा सी गलती जेब पर भारी पड़ सकती है। 
हम सभी आज के जमाने में इंटरनेट के महत्व से परिचित हैं। खरीदारी से लेकर रेलवे टिकट तक सभी काम ऑनलाइन अंजाम दिए जा रहे हैं। यही नहीं, विदेशों की तर्ज पर अब भारत में भी ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। बैंक भी ऑनलाइन शॉपिंग पर कई तरह के ऑफर देने लगे हैं, मगर ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले कुछ बातों को ध्यान रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि जरा सी गलती जेब पर भारी पड़ सकती है। जानते हैं इन बातों को। 

हमेशा ऐसी ऑनलाइन साइट से शॉपिंग करें, जिससे पहले भी आपके दोस्तों या फिर किसी जानने वालों ने शॉपिंग की हो। 

आकर्षक ऑफरों के चक्कर में आकर कभी भी अपनी निजी जानकारी किसी भी वेबसाइट को न दें। कोई भी जानकारी देने से पहले उस साइट और उसकी प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में पूरी तरह से आश्वस्त हो जाएं। 

किसी भी ऑनलाइन साइट में अपना अकाउंट बनाने से पहले उसका पासर्वड जटिल रखें। अपने या फिर अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर पासर्वड न बनाएं। 

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर डाटा भरने से पहले एसएसएल (सिक्योर सॉकेट लेयर) का सर्टिफिकेट जरूर देख लें। एसएसल कोड को वैरिफाई करने के लिए स्टेटस बार पर नीचे देखें। 

ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद अपने बैंक स्टेटमेंट की जरूर जांच करें और देख लें कि साइट से जो सामान आपने लिया है, उसकी कीमत सही काटी गई है कि नहीं। 

इन सभी टिप्स को ध्यान में रखकर ऑनलाइन शॉपिंग करें। इससे आपके पैसे और निजी जानकारी दोनों सुरक्षित रहेंगे।


source:bhaskar.com
ऑनलाइन शॉपिंग में रखें ध्यान ऑनलाइन शॉपिंग में रखें ध्यान Reviewed by NARESH THAKUR on Wednesday, May 09, 2012 Rating: 5

No comments:

blogger.com