Business

Technology

फेसबुक को बनाएं और भी सुरक्षित

फेसबुक ने यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाएं है। इनकी मदद से आप भी अपने अकाउंट को सुरक्षित बना सकते हैं। 

बीते माह मार्क जुकरबर्ग की दर्जन भर निजी फोटो एक फोटो शेयरिंग साइट इम्गर पर लीक कर दी गईं। इसके साथ एक संदेश भी था कि यह समय फेसबुक की सुरक्षा खामियों को दूर करने का है। इसके बाद ऐसी किसी चूक से बचने के लिए फेसबुक ने यूजर्स से कुछ बातों को अमल में लाने को कहा है। आइए जानते हैं इनके बारे में... 

एसएसएल इंक्रिप्शन 
फेसबुक अब ब्रॉउजिंग के लिए एसएसएल इंक्रिप्शन का इस्तेमाल कर रहा है। इसे चालू करने के लिए अकाउंट सेटिंग्स में जाकर ‘सिक्योरिटी’ पर क्लिक करें। यहां ‘सिक्योर ब्रॉउजिंग’ का ऑप्शन होगा। इसे शुरू करने के लिए ‘एडिट’ पर क्लिक करें। 

शेयरिंग में बरतें सावधानी 
प्रोफाइल में शेयर की गई जानकारी यूं तो हानिकारक साबित नहीं होती, लेकिन इनका कोई और इस्तेमाल नहीं कर सके इसके लिए कुछ कदम उठाने जरूरी हैं। इसके लिए प्राइवेसी सेटिंग में जाएं और ‘एडिट सेटिंग’ पर क्लिक करें। यह ‘हाऊ टैग वक्र्स’ के बगल में दिया होता है, इसे ऑफ कर दें। इसके बाद कोई आपकी जानकारी अपनी कहकर पेश नहीं कर सकेगा। 

एप्प और गेम रखें अलग 

फेसबुक ने एप्प पासवर्ड सुविधा शुरू की है। यह एक बार इस्तेमाल में लाए जाने वाले पासवर्ड होते हैं। इसके जरिए यूजर बगैर फेसबुक पासवर्ड के एप्प को इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्प पासवर्ड के लिए अकाउंट सेटिंग में जाएं। फिर सिक्योरिटी टैब को सलेक्ट कर एप्प पासवर्ड के बगल में दिए ‘एडिट’ पर क्लिक करें। इसके बाद दिए गए निर्देशों का पालन करते जाएं। फेसबुक एप्प को इंस्टॉल करने से पहले दिशा-निर्देश ध्यान से समझ लें। 
लॉगआउट करना न भूलें 

फेसबुक पर ब्रॉउजिंग खत्म करने के बाद लॉगआउट करना न भूलें। यह आदत ‘लाइकजैकिंग’ के खतरे से बचाएगी। इसके जरिए हैकर्स उन साइट या लिंक को ‘लाइक’ कर देते हैं, जो वास्तव में इस लायक नहीं होते।








सोर्स:भास्कर
फेसबुक को बनाएं और भी सुरक्षित फेसबुक को बनाएं और भी सुरक्षित Reviewed by NARESH THAKUR on Friday, March 23, 2012 Rating: 5

2 comments:

  1. बहुत अच्छी प्रस्तुति!
    इस प्रविष्टी की चर्चा कल रविवार के चर्चा मंच पर भी होगी!
    सूचनार्थ!
    नवरात्रों की हार्दिक शुभकामनाएँ!

    ReplyDelete
  2. उपयोगी जानकारी के लिए शुक्रिया।

    ReplyDelete

blogger.com