Business

Technology

मां बनने की लत

Pregnant addiction
जिल हॉकिन्स सिंगल हैं और उनकी अपनी कोई संतान नहीं है, लेकिन उन्हें मां बनने का बेहद शौक है। वे एक सरोगेट मदर हैं। सरोगेट मदर्स किसी अन्य दम्पत्ति के बच्चे को अपनी कोख में पालती हैं। 
दुनिया भर में किराये की कोख का चलन बढ़ रहा है। रईस लोग किराये की कोख के लिए मोटी रकम खर्च करने को तैयार रहते हैं। क्या सरोगेट मदर बनने का शौक भी किसी को हो सकता है! यह सुनकर थोड़ा अटपटा लगता है।
जिल हॉकिन्स को अपनी कोख में पल रहे आठवें बच्चे के दौरान गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ा और बात जान पर बन आई थी। लेकिन प्रेग्नेंसी उनकी एक लत बन चुकी थी, जिसके आगे मौत का डर भी उन्हें छोटा लगने लगा।
एक प्रतिरोधक क्षमता उनके शरीर के भीतर विकसित हो चुकी थी। इसी की बदौलत अपने 48वें जन्मदिन से तीन हफ्ते पहले उन्होंने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। ये उनके आठवें और नौवें सरोगेट बेबीज थे।

इतने पर भी जिल यहीं ठहरने वाली नहीं। उनके लीगल सेक्रेटरी के अनुसार जिंदगी का अर्द्धशतक पूरा करने तक वे दो और सरोगेट बेबीज को जन्म दे सकती हैं। 2010 में पिछली प्रेग्नेंसी के दौरान जिल लगातार बीमार रही, जिसके कारण उन्हें लम्बे बेड-रेस्ट पर रहना पड़ा।
पहली बार एक बेबी ब्वॉय को जन्म देने के बाद जिल ने अपना करियर सरोगेट मदर के तौर पर बनाने का फैसला किया था। लेकिन हाल में उन्होंने यह कहकर चौंका दिया कि वे सरोगेट बेबीज के आंकडे़ को दहाई तक पहुंचाना चाहती हैं।
ब्राइटन के टू-बेडरूम फ्लैट में दो बिल्लियां उनकी साथी हैं। वे बताती हैं कि-‘पिछली प्रेग्नेंसी के दौरान मेरे माता-पिता मेरी सेहत को लेकर काफी चिंतित थे। लेकिन मैं बीती बातों को भुलाकर आगे बढ़ना चाहती हूं।

मां बनने की लत मां बनने की लत Reviewed by NARESH THAKUR on Tuesday, March 06, 2012 Rating: 5

No comments:

blogger.com