Business

Technology

भ्रष्टाचार के खिलाफ मोबाइल बनेगा हथियार

मोबाइल फोन अब महज बात करने, संगीत सुनने या सुनहरे पलों को तस्वीर के रूप में कैद करने का जरिया ही नहीं रहेगा बल्कि सरकारी योजनाओं में फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ यह आम आदमी का हथियार भी बनेगा। भ्रष्ट सरकारी तंत्र या योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी तरह के भ्रष्टाचार को मोबाइल में कैद करके इसकी शिकायत एसएमएस या ई मेल के जरिए की जा सकेगी। इससे आम आदमी के जरिए मिलने वाली भ्रष्टाचार की शिकायत पर केंद्र सरकार तत्काल संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई कर सकेगी।
आम लोग उखाड़ेंगे भ्रष्टाचार
सरकारी योजनाओं में दीमक की तरह फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में सरकार को अपेक्षित कामयाबी नहीं मिल पा रही है। लिहाजा अब इस लड़ाई को सरकार आम आदमी के सहयोग से लड़ने की तैयारी में है। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री श्रीकांत जेना ने  बताया कि योजना के मुताबिक कोई भी अपने मोबाइल कैमरे से भ्रष्टाचार की तस्वीर खींचकर उसका विवरण टाइप कर केंद्र सरकार के एक कॉमन नंबर पर एसएमएस या ईमेल करेगा। केंद्र सरकार की ओर से उसकी शिकायत प्राप्त होने की पुष्टि की जाएगी। साथ ही इस पर क्या कार्रवाई की जा रही है। उसका विवरण भी दिया जाएगा। 
शिकायत पर तलब होंगे राज्य सरकार 
सरकार प्राप्त शिकायत के आधार पर उस क्षेत्र के संबंधित अधिकारी व राज्य सरकार को तलब कर जवाब मांगेगा। सप्ताह भर में जवाब न आने पर कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। इस योजना के लिए साफ्टवेयर विकसित करने की जिम्मेदारी यूएआईडी के चेयरमैन नंदन नीलेकणी को दी जाएगी। इस संबंध में नीलेकणी से विचार-विमर्श चल रहा है। 
कैसे होगी शिकायत 
कोई भी अपने आस-पास की किसी भी योजना में किसी तरह के भ्रष्टाचार के कृत्य की तस्वीर अपने मोबाइल में कैद कर इसकी शिकायत सरकार के कॉमन नंबर पर एसएमएस या ई-मेल से कर सकेगा। शिकायत कर्ता का नाम तो गुप्त रहेगा। लेकिन उसकी शिकायत पर सरकार क्या कार्रवाई कर रही है। इसकी जानकारी उसे दी जाएगी।

असली खबर के लिये यहां कलिक करें
भ्रष्टाचार के खिलाफ मोबाइल बनेगा हथियार भ्रष्टाचार के खिलाफ मोबाइल बनेगा हथियार Reviewed by NARESH THAKUR on Monday, March 12, 2012 Rating: 5

No comments:

blogger.com