Business

Technology

वायरस और स्पाइवेयर में फर्क जानिए

अभी आपके कंप्यूटर के दो बड़े दुश्मन है Virus और Spyware हमें लगता है की ये दोनों एक ही है और एकमुफ्त का एंटी वायरस प्रोग्राम इंस्टाल कर हम सुरक्षित महसूस करते हैं पर ये काफी नहीं है ।


Virus और Spyware क्या है ।

Spyware

इसका मुख्य कार्य होता है बिना आपको पता चले के आपके कंप्यूटर से जानकारियाँ चुराना ।

ये कई तरह से आपके कंप्यूटर को निशाना बना सकते हैं । ये किसी वायरस के साथ भी आ सकते हैं या किसी सॉफ्टवेयर के साथ भी या इंटरनेट सर्फ़ करते वक़्त किसी साईट या किसी विज्ञापन से भी वैसे ये ज्यादातर विज्ञापन माध्यमो से जुड़े होते है जिन्हें adware कहा जाता है । अभी इनके फैलने का सबसे तेज साधन है यूएसबी पेन ड्राइव ।


ये आपके कंप्यूटर को ..अनचाहे विज्ञापनों,आपके महत्वपूर्ण व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारियों की चोरी,आपके कंप्यूटर की सेटिंग्स को बदलने जैसे तरीकों से नुकसान पहुंचाते हैं ।

आपको ज्यादातर परेशान करते है आपके कंप्यूटर पर होम पेज बदलकर, आपके कंप्यूटर को धीमा और क्रेश करके, आपके ब्राउजर पर अनचाहे टूलबार जैसे अतिरिक्त उपकरण लगाकर, आपके कंप्यूटर पर अतिरक्त फोल्डर्स बनाकर, आपके कंप्यूटर की रजिस्ट्री सेटिंग टास्क मैनेजर को बंद करने और एंटी वायरस को इंस्टाल न होने देने जैसे कार्यों से ।

ज्यादातर मुफ्त एंटी वायरस स्पाइवेयर से सुरक्षा नहीं देते है ।

अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो किसी अच्छे एंटी स्पाइवेयर का उपयोग तुरंत करें ।



Virus


ये ऐसे प्रोग्राम्स हैं जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुँचाने के लिए ही बने है ।

जायदातर ये आपके कंप्यूटर के महत्वपूरण फाइल्स और डाटा को नष्ट कर देते है या आपके कंप्यूटर के हार्डवेयर तक को नुकसान पहुंचाते हैं ।


ये ज्यादातर इमेल और सॉफ्टवेयर जैसे साधनों से फैलते हैं पर इन्हें खुद ही फैलने लायक बनाया जाता है ।

ये एक दुसरे से जुड़े कंप्यूटर में या आपके इमेल अकाउंट से आपके इमेल्स के साथ भी आपनी जानकारी में आये बिना बहुत तेजी से फ़ैल सकते हैं ।

और एक निश्चित समय पर या तुरंत भी आपके कंप्यूटर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते है कभी कभी तो इतना की आपका पूरा कंप्यूटर ही बेकार हो जाता है ।

इनसे बचने के लिए एक अच्छा एंटी वायरस जरुरी है और ये भी की आप अनजाने इमेल को ना ही खोले ।

वैसे ये दोनों ही आपके कंप्यूटर के लिए नुकसानदायक है तो अपने कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए थोडा पैसे खर्च करएक अच्छा एंटीस्पाइवेयर एंटीवायरस प्रोग्राम खरीद लेना बेहतर है । 

source:http://www.hindi2tech.com/


वायरस और स्पाइवेयर में फर्क जानिए वायरस और स्पाइवेयर में फर्क जानिए Reviewed by NARESH THAKUR on Wednesday, March 21, 2012 Rating: 5

No comments:

blogger.com