Business

Technology

विंडो 8 ऑपरेटिंग सिस्‍टम में क्या खास है ..................

windows-8

माइक्रोसॉफ्ट के आने वाले विंडो 8 ऑपरेटिंग सिस्‍टम को लेकर पीसी जगत में हलचल मची हुई है। जानकारों के अनुसार विंडो 8 में न केवल यूजर फ्रेंडली  फंक्‍शन दिए गए हैं बल्कि यह पहले से अधिक स्‍मार्ट और फास्‍ट प्रोसेसिंग ओएस होगा। आज हम आपको 5 ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे जिसकी वजह से विंडों 8 ओएस विंडो 7 ओएस से ज्‍यादा बेहतर है।
पिक्‍चर पासवर्ड- टेक्‍स पासवर्ड का जमाना गया जी हां नए विंडो 8 में ग्राफिकल पासवर्ड की सुविधा दी गई है, इस नइ तकनीक की मदद से यूजर अपनी पसंद की कोई भी तस्‍वीर या फिर स्‍कैच बना कर उसे पासवर्ड के रूप में सेव कर सकता है। नए विंडो 8 का लांग ऑन करने पर यूजर द्वारा सेट किया गया गैशचर या तस्‍वीर कंप्‍यूटर मांगेगा जैसे ही यूजर पासवर्ड में सेव की गई तस्‍वीर को ड्रा करेगा कंप्‍यूटर लॉक ओपेन हो जाएगा।
पहले से कम मैमोरी लेगा विंडो 8- विंडो 7 के मुकाबले विंडो 8 को आसानी से पेन ड्राइव, एक्‍टर्नल हार्ड ड्राइव में कैरी किया जा सकेगा। इसके अलावा कंप्‍यूटर पीसी में यह पहले से कम समय में इंस्‍टॉल हो जाएगा। कम मैमोरी की वजह से इसकी स्‍पीड भी अच्‍छी होगी।
रिफ्रेश और रीसेट ऑप्‍शन- विंडो 8 में दिए गए नए ऑप्‍शन की मदद से आप मल्‍टीपल एप्‍लीकेशन को रन करा सकेंगे वह भी बिना किसी एप्‍लीकेशन को रिमूव किए बिना, मल्‍टीपल एप्‍लीकेशन रन करने पर विंडो 8 की स्‍पीड में कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
बिना रीस्‍टार्ट किए ऑटोमेटिक अपडेट इंस्‍टॉल हो जाएंगे- नए विंडो 8 में अपडेट इंस्‍टॉल करने के लिए कंप्‍यूटर को रीस्‍टार्ट नहीं करना पड़ेगा। बिना रीस्‍टार्ट किए ही कंप्‍यूटर में सभी अपडेट होते रहेंगे जबकि पूराने विंडो में हर अपडेट के बाद कंप्‍यूटर रीस्‍टार्ट करना पड़ता था।
विंडो 8 की लाइव आईडी से कर सकेंगे लॉग इन- विंडो 8 की लाइव आईडी से माइक्रोसॉफट की क्‍लॉउड सर्विस का प्रयोग किया जा सकेगा। जिसकी मदद से यूजर ईमेल, लाइव चैट मैसेंजर, और कई एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर सकेगा।
विंडो 8 ऑपरेटिंग सिस्‍टम में क्या खास है .................. विंडो 8 ऑपरेटिंग सिस्‍टम में क्या खास है .................. Reviewed by NARESH THAKUR on Sunday, March 25, 2012 Rating: 5

No comments:

blogger.com